आरक्षण की फसल

अरविन्द

पिछले दिनों आरक्षण की माँग को लेकर जाट समुदाय के लोग रेल पटरियों व सड़कों पर थे। मुख्यतः हरियाणा, उत्तरप्रदेश व कुछ पंजाब में ये लोग अन्य पिछड़ी जनजातियों (ओबीसी) के तहत केन्द्र सरकार से माँग कर रहे थे कि उन्हें पूरे देश स्तर पर रोज़गार के अधिक अवसर उपलब्ध करवाये जायें। इससे पहले गुर्जर, मीणा आदि समुदायों के लोग भी आरक्षण की ‘लड़ाई’ में अपने हाथ आज़मा चुके हैं, और अब हरियाणा में तो ब्राह्मण भी आरक्षण की माँग उठा रहे हैं! कई बार तो ख़ुद राज्य सरकारें व क्षेत्रीय चुनावी दल भी अपने वोट बैंक के खिसकने के डर से आरक्षण की माँग उठाने वालों के पक्ष में नज़र आये। जिसके कारण उन्हें सुप्रीम कोर्ट से फटकार भी खानी पड़ी।

Jat reservation

अब सोचने की बात यह भी है कि जिन लोगों को एससी (अनुसूचित जाति), बीसी (पिछड़ी जाति) व एसटी (अनुसूचित जनजाति) के तहत आरक्षण मिला हुआ है, उनको रोज़गार के अवसर कहाँ तक उपलब्ध हैं? गाँव में रहने वाले तमाम पिछड़े वर्ग के लोग जो अधिकतर मौसमी खेत मज़दूरी करते हैं, आस-पास के शहरों में दिहाड़ी, फैक्टरी में काम करने से लेकर, रिक्शा-ठेला चलाते हैं। जिनको बाकायदा पहले से ही आरक्षण मिला हुआ है, उन्हें रोज़गार के अवसर कहाँ तक उपलब्ध हो पाते हैं? वहीं दूसरी तरफ खाते-पीते किसान व कुछ शिक्षित तबके लोगों को जातीय आधार पर आरक्षण के लिए ‘संगठित’ करने में लगे हैं। यह अलग बात है कि आम लोग ही पूरी तरह से उनके साथ नहीं हैं। एक तरफ जहाँ आरक्षण की ‘लड़ाई’ में अगुवाई करने वालों के तीर चुकते जा रहे हैं वहीं जनता भी इसे नौटंकी से ज़्यादा कुछ नहीं मान रही है। चाहे यशपाल मलिक हों अथवा हवासिंह सांगवान हों जो जाट आरक्षण के झण्डाबरदार बने हुए हैं, या बैंसला से लेकर तमाम अन्य दूसरे लोग जो जातीय आधार पर आरक्षण की ‘लड़ाई’ लड़ रहे हैं, सभी का काम जनता को सिर्फ बरगलाना भर है।

थोड़ा तथ्यों व आँकड़ों पर ध्यान देकर विवेक का प्रयोग करने की ज़रूरत है। बात बिलकुल साफ हो जायेगी कि आरक्षण महज़ एक नौटंकी किसलिए है। यह बात किसी से छिपी नहीं है कि कैसे पब्लिक सेक्टर को ख़त्म करके हर चीज़ का बाज़ारीकरण किया जा रहा है। निजी मालिकाने में भी लगभग 90 फीसदी काम दिहाड़ी, ठेका, पीसरेट आदि पर कराया जाता है, 7 से 9 फीसदी विकास दर वाले देश में लगभग 28 करोड़ लोग बेरोज़गार हैं, तो आखि़र आरक्षण के मायने क्या है? दूसरा जिन जातियों के लिए आरक्षण की माँग हो रही है, (चाहे वे जाट, गुर्जर, यादव, मीणा कोई भी हों) उनमें भी ध्रुवीयकरण जारी है, पूँजी की नैसर्गिक गति भारी आबादी को उजाड़कर सर्वहारा, अर्धसर्वहारा की कतार में खड़ा कर रही है। तो इसमें भी बड़े किसान, कुलक ही पूँजीवादी भूस्वामी बनकर चाँदी काट रहे हैं, और दूसरे लोगों के लिए आरक्षण का झुनझुना थमाने पर आमादा हैं।

ऐसे में साफ है कि देश के आम छात्र-नौजवानों को इन धन्धेबाज़ों की लफ्फाज़ी में उलझने की बजाय “सबको समान और निःशुल्क शिक्षा तथा काम करने योग्य हर व्यक्ति के लिए  रोज़गार के समान अवसर” का नारा बुलन्द करना चाहिए। और यह सार्वजनिक उत्पादन व निजी मालिकाने की इस पूँजीवादी व्यवस्था में सम्भव नहीं है, भले ही यह व्यवस्था ख़ुद को कितना ही लोकतान्त्रिक और जनतान्त्रिक बताये। रास्ता केवल एक ही है, भले ही वह लम्बा हो कि देश की 80-85 फीसदी सर्वहारा-अर्धसर्वहारा आबादी को लामबन्द किया जाये व एक ऐसे समाज के लिए आगे आया जाये जिसमें सभी को विकास के समान अवसर मिलें तथा उत्पादन सार्वजनिक हितों के लिए हो।

आरक्षण की फसल काटने वालों से लेकर धर्म, क्षेत्र, भाषा, जाति आदि के नाम पर लड़ाने वालों को जनता के सामने लगातार नंगा किये जाने की ज़रूरत है, तभी हम अच्छे समाज के लिए सही शुरुआत कर सकते हैं।

 

मुक्तिकामी छात्रों-युवाओं का आह्वान, मार्च-अप्रैल 2011

 

'आह्वान' की सदस्‍यता लें!

 

ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीआर्डर के लिए पताः बी-100, मुकुन्द विहार, करावल नगर, दिल्ली बैंक खाते का विवरणः प्रति – muktikami chhatron ka aahwan Bank of Baroda, Badli New Delhi Saving Account 21360100010629 IFSC Code: BARB0TRDBAD

आर्थिक सहयोग भी करें!

 

दोस्तों, “आह्वान” सारे देश में चल रहे वैकल्पिक मीडिया के प्रयासों की एक कड़ी है। हम सत्ता प्रतिष्ठानों, फ़ण्डिंग एजेंसियों, पूँजीवादी घरानों एवं चुनावी राजनीतिक दलों से किसी भी रूप में आर्थिक सहयोग लेना घोर अनर्थकारी मानते हैं। हमारी दृढ़ मान्यता है कि जनता का वैकल्पिक मीडिया सिर्फ जन संसाधनों के बूते खड़ा किया जाना चाहिए। एक लम्बे समय से बिना किसी किस्म का समझौता किये “आह्वान” सतत प्रचारित-प्रकाशित हो रही है। आपको मालूम हो कि विगत कई अंकों से पत्रिका आर्थिक संकट का सामना कर रही है। ऐसे में “आह्वान” अपने तमाम पाठकों, सहयोगियों से सहयोग की अपेक्षा करती है। हम आप सभी सहयोगियों, शुभचिन्तकों से अपील करते हैं कि वे अपनी ओर से अधिकतम सम्भव आर्थिक सहयोग भेजकर परिवर्तन के इस हथियार को मज़बूती प्रदान करें। सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे दिये गए Donate बटन पर क्लिक करें।