शिमला में शहीद भगतसिंह पुस्तकालय की स्थापना

2016-04-24-Shimla-Library-2गत 24 अप्रैल 2016 को ‘शहीद भगतसिंह विचार मंच’ द्वारा शिमला शहर के टूटु इलाके में ‘शहीद भगतसिंह लाइब्रेरी’ का उद्घाटन किया गया, जिसमें शहर के वरिष्ठ नागरिकों, बुद्धिजीवियों, साहित्यकारों, और विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में शिरकत की। इस अवसर पर समागत लोगों ने आज के इस अन्धकारमय समय में नये सिरे से प्रगतिशील विचारों को आम जनता तक पहुँचाने की ज़रूरत को बड़ी शिद्दत से महसूस किया और इस मुहिम के प्रारम्भ के तौर पर शहीद भगतसिंह पुस्तकालय की स्थापना की प्रशंसा की। नमिता ने शहीद भगतसिंह पुस्तकालय के उद्देश्यों के बारे में विस्तारपूर्वक बताते हुए कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य जनता और खासतौर पर नौजवानों तथा बच्चों के बीच किताबों, फ़िल्मों, और विचार गोष्ठियों के ज़रिये प्रगतिशील विचारों को पहुँचाना है। वरिष्ठ कवि श्री आत्मा रंजन जी ने कहा कि आज जब पूँजीवादी मीडिया हमारे बच्चों को अश्लील, नारी-विरोधी, हिंसक और अवैज्ञानिक सामग्री प्रदान कर रहा है तो ऐसे में जनता के सहयोग से चलने वाले वैकल्पिक मीडिया को खड़ा करने की सबसे ज़्यादा ज़रूरत है। शिमला के मेयर श्री संजय चौहान ने इसी तरह के पुस्तकालय शिमला के विभिन्न इलाकों और हिमाचल प्रदेश के अन्य जिलों में खोलने के लिए अधिकतम सहयोग देने की बात कही। शिमला के डिप्टी मेयर श्री टिकेन्दर पंवार ने भी जनता के बीच एक जनवादी संस्कृति को पैदा करने के लिए इस तरह के अन्य और भी प्रयासों को व्यापक स्तर पर शुरू किये जाने में अपनी ओर से सहयोग देने की बात कही।
2016-04-24-Shimla-Library-3जनता के सहयोग से चलने वाला शहीद भगतसिंह पुस्तकालय अपने उद्देशों की पूर्ति में सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहा है। पुस्तकालय में हर शाम बच्चों और नौजवानों की चहल पहल रहती है। पुस्तकालय के प्रबन्धक मनन ने बताया कि बहुत सारे बच्चों ने काफ़ी सारा उपलब्ध बाल साहित्य कुछ ही दिनों में पढ़ लिया और रोज़ नयी किताबों की माँग करते हैं, इसलिए जल्द ही ढेरों नयी किताबें मँगवायी जायेंगी। इस वैचारिक मुहिम को अधिक लोगों तक फ़ैलाने के लिए किताबों के अलावा अन्य दिलचस्प कलात्मक रूपों का भी बखूबी इस्तेमाल किया जा रहा है। 15 मई, 2016 को शहीद भगतसिंह विचार मंच द्वारा पुस्तकालय में चार्ली चैपलिन की फ़िल्म ‘मॉडर्न टाइम्स’ दिखायी गयी तथा इस पर विचार चर्चा का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में नौजवान तथा बच्चे मौजूद रहे और फ़िल्म के दौरान सभी दर्शक हँसते-हँसते खूब लोट-पोट हुए।

2016-04-24-Shimla-Library-1अमन ने कहा कि चार्ली चैपलिन द्वारा निर्देशित यह फ़िल्म पूँजीवादी व्यवस्था के मानवद्रोही चरित्र को अलग-अलग दृश्यों के माध्यम से बखूबी पेश करती है। आज जब भारत समेत पूरे विश्व में लगातार बढ़ रही बेरोज़गारी, महँगाई, और ग़रीबी के ख़िलाफ़ मेहनतकश जनता सड़कों पर है तो ऐसे में यह फ़िल्म आज भी उतनी ही प्रासंगिक है जितनी 1936 में थी। नमिता ने कहा कि यह फिल्म हमें दिखाती है कि पूँजीवादी व्यवस्था में रहते हुए किस प्रकार एक जीता-जागता इंसान महज़ एक मशीन के पुर्जे में तब्दील होकर रह जाता है। इसके पश्चात, फिल्म शो के दौरान उपस्थित दर्शकों ने इस फिल्म के प्रति अपने विचार रखे तथा इस तरह के आयोजन समय-समय पर करते रहने कि बात कही। इसके अलावा, उन्होंने इस पूरी मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए हर सम्भव मदद देने की भी बात कही।

मुक्तिकामी छात्रों-युवाओं का आह्वान,मई-जून 2016

'आह्वान' की सदस्‍यता लें!

 

ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीआर्डर के लिए पताः बी-100, मुकुन्द विहार, करावल नगर, दिल्ली बैंक खाते का विवरणः प्रति – muktikami chhatron ka aahwan Bank of Baroda, Badli New Delhi Saving Account 21360100010629 IFSC Code: BARB0TRDBAD

आर्थिक सहयोग भी करें!

 

दोस्तों, “आह्वान” सारे देश में चल रहे वैकल्पिक मीडिया के प्रयासों की एक कड़ी है। हम सत्ता प्रतिष्ठानों, फ़ण्डिंग एजेंसियों, पूँजीवादी घरानों एवं चुनावी राजनीतिक दलों से किसी भी रूप में आर्थिक सहयोग लेना घोर अनर्थकारी मानते हैं। हमारी दृढ़ मान्यता है कि जनता का वैकल्पिक मीडिया सिर्फ जन संसाधनों के बूते खड़ा किया जाना चाहिए। एक लम्बे समय से बिना किसी किस्म का समझौता किये “आह्वान” सतत प्रचारित-प्रकाशित हो रही है। आपको मालूम हो कि विगत कई अंकों से पत्रिका आर्थिक संकट का सामना कर रही है। ऐसे में “आह्वान” अपने तमाम पाठकों, सहयोगियों से सहयोग की अपेक्षा करती है। हम आप सभी सहयोगियों, शुभचिन्तकों से अपील करते हैं कि वे अपनी ओर से अधिकतम सम्भव आर्थिक सहयोग भेजकर परिवर्तन के इस हथियार को मज़बूती प्रदान करें। सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे दिये गए Donate बटन पर क्लिक करें।