भगतिसंह, सुखदेव एवं राजगुरू के 84 वें शहादत दिवस के अवसर नोएडा, दिल्‍ली व नरवाना में कार्यक्रम 

संवाददाता

नोएडा की मज़दूर बस्ती में शहीद मेले का आयोजन

नोएडा में शहीद मेला

नोएडा में शहीद मेला

नोएडा के सेक्टर 63 स्थित छिजारसी में 21 से 23 मार्च  तक शहीद मेला आयोजित किया गया। मेले के तीसरे व अंतिम दिन क्रांतिकारी गीतों एवं कविता पाठ तथा फि़ल्मों के अलावा पंजाब की तर्कशील सोसाइटी के साथियों ने अंधवि‍श्वास-तोड़क जादू के खेल दिखाये और पाखंडी बाबाओं, साधू-संतों के चंगुल से निकलने की अपील की तथा वैज्ञानिक व तर्कशील सोच को बढावा देने की जरूरत पर बल दिया। भगतिसंह, सुखदेव एवं राजगुरू के 84 वें शहादत दिवस के अवसर पर शहीद मेले से एक मशाल जुलूस भी निकाला गया जिसमें ‘भगतिसंह तुम जिन्दा हो हम सबके संकल्पों में’, ‘अमर शहीदों का पैगाम, जारी रखना है संग्राम’ जैसे गगनभेदी नारे लगाकर शहीदों के सपनों को पूरा करने का संकल्प लिया गया।

तीन दिवसीय इस शहीद मेले में बड़ी संख्या में आम आबादी ने शिरकत की। नौजवानों एवं बच्चों में इस मेले के प्रति विशेष रूप से आकर्षण देखा गया।

खजूरी, दिल्ली में शहीदों की याद में सांस्कृतिक कार्यक्रम

खजूरी में कार्यक्रम

खजूरी में कार्यक्रम

गत 23 मार्च को शहीद-ए-आजम भगत सिंह और उनके साथियों सुखदेव, राजगुरु के शहादत दिवस पर उनको श्रद्धांजलि देते हुए खजूरी के रहमान चौक पर नौजवान भारत सभा द्वारा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नौजवान भारत सभा के योगेश ने कहा कि अपने शहीदों को श्रद्धांजलि देने का मतलब सिर्फ उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण करना नहीं है बल्कि जिन विचारों के लिए उन्होंने संघर्ष किया और अपने प्राण तक न्योछावर कर दिये उन विचारों को लोगों तक लेकर जाना है। भगत सिंह और उनके साथियों ने एक समतामूलक समाज का सपना देखा था जहाँ एक आदमी का दूसरे आदमी द्वारा शोषण न हो मगर आजादी के 67 साल बाद भी यह सपना अधूरा है और इसलिए आज के नौजवानों की यह ज़िम्मेदारी बनती है कि वह उनके विचारों वाले समतामूलक समाज के लिए एकजुट होकर संघर्ष करे, अपने हकों के लिए आवाज़ उठाये।

भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरु के 84वें शहादत दिवस पर नरवाना में लगा शहीद मेला!

नरवाना में शहीद मेला

नरवाना में शहीद मेला

23 मार्च नरवाना में शहीद भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरु को याद करते हुए नौजवान भारत सभा द्वारा शहीद मेले लगाया गया। शहीद मेले में क्रान्तिकारी गीतों, नाटकों व बाल प्रतियोगिता आयोजित की गयी। मेले की शुरुआत विहान सांस्कृतिक टोली ने “रंग दे बंसती चोला” से की। इसके बाद मौजूदा मुद्दों पर भाषण प्रतियोगिता संचालित की गयी। जिसमें नरवाना के विभिन्न स्कूली बच्चों ने हिस्सेदारी की। साथ ही कविता पाठ द्वारा मौजूद समय में महिलाओं पर बढ़ते हमले को भी बयान किया गया।

मंच सचांलन कर रहे उमेद ने बताया शहीद मेले का मकसद है कि आज शहीदों के सही विचारों को जनता तक पहुँचाया जाये। वैसे भी भारत के क्रान्तिकारी आन्दोलन में 23 मार्च 1931 सबसे ऐति‍हासिक दिनों में से एक है। इसी दिन बहादुर नौजवान शहीद-ए-आज़म भगतसिंह, सुखदेव व राजगुरु ने फ़ाँसी का फ़न्दा चूमा था। शायद आज देश का कोई कोना ऐसा नहीं है जहाँ भगतसिंह और उनके साथियों की शहादत को याद नहीं किया जाता है। वैसे अग्रेंजी हुक्मरानों से लेकर 47 के बाद सत्ता में बैठे देशी हुक्मरान तक भगतसिंह और उनके साथियों के विचारों को ख़तरनाक मानते हैं तभी उनके विचारों को दबाने-छिपाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ते हैं। सोचो दोस्तो आखिर शहीदों के शहादत के 84 साल बाद भी ये विचार इतने ख़तरनाक क्यों है? भगतसिंह और उनके साथियों का स्पष्ट मानना था कि भारत में हम भारतीय श्रमिकों के शासन से कम कुछ नहीं चाहते। हम गोरी बुराई की जगह काली बुराई को लाकर कष्ट नहीं उठाना चाहते। भगतसिंह और उनके साथियों ने उसी समय यह बता दिया था कि पूँजीवाद नेतृत्व में चलने वाला आजादी का संघर्ष किसी न किसी समझौते पर ही खत्म होगा और देश मज़दूर-किसानों और आम मेहनतकश आबादी को असल में कुछ भी हासिल नहीं। 68 साल की आधी-अधूरी आज़ादी के बाद सफ़रनामा हमारे सामने जिसमें जानलेवा महँगाई , भूख से मरते बच्चे, गुलामों की तरह खटते मज़दूर, करोड़ो बेरोज़गार युवा, ग़रीब किसानों की छिनती ज़मीनें, देशी-विदेशी पूँजीपतियों की लूट की की खुल छूट – साफ़ है शहीदों शोषणविहीन, बराबरी और भाईचारे पर आधारित, ख़ुशहाल भारत का सपना पूरा नहीं हो सका। ऐसे में हमें शहीद-ए-आज़म भगतसिंह की ये बात हमेशा याद रखनी चाहिए। वो इंसानों को मार सकते है लेकिन विचारों को नहीं। इसलिए हमें मेहनतकश जनता की सच्ची आज़ादी के लिए शहीदों के विचारों को हर इंसाफ़पसन्द नौजवान तक पहुँचाना होगा।

नरवाना में शहीद मेला

नरवाना में शहीद मेला

मेले में दो नुक्कड़ नाटक खेले गये “देश को आगे बढ़ाओ” और ‘राजा का बाजा”। साथ ही तर्कशील सोसइटी द्वारा अंधविश्वास के ख़िलाफ़ एक मैजिक शो भी दिखाया गया। शहीद मेले का समापन एक जूलूस के साथ किया गया जो जो नेहरू पार्क से भगतसिंह चौक तक निकाला गया। इसमें नौजवानों ने गगनभेदी नारे उठाये ‘अमर शहीदों का पैगाम,जारी रखना है संग्राम’ ‘भगतसिंह तुम ज़िन्दा हो हम सबके संकल्पों में’ भगतसिंह की बात सुनो, नई क्रान्ति की राह चलो’। नौजवान भारत सभा के अरविन्द ने बताया की आज शहीदों को याद करने का मकसद सिर्फ़ रस्मअदायगी पूरा करना नहीं बल्कि उनके सपनों को संकल्प में ढालकर लोगों के बीच फि़र से बदलाव की उम्मीद पैदा करना है। इसलिए हम हर उस नौजवान को ललकारते हैं जो चारों ओर हो रहे अन्याय के ख़िलाफ़ संघर्ष के लिए खड़ा होना चाहता है।

नरवाना में मार्च

नरवाना में मार्च

नोएडा में शहीद मेला

नोएडा में शहीद मेला

मुक्तिकामी छात्रों-युवाओं का आह्वान, जनवरी-अप्रैल 2015

'आह्वान' की सदस्‍यता लें!

 

ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीआर्डर के लिए पताः बी-100, मुकुन्द विहार, करावल नगर, दिल्ली बैंक खाते का विवरणः प्रति – muktikami chhatron ka aahwan Bank of Baroda, Badli New Delhi Saving Account 21360100010629 IFSC Code: BARB0TRDBAD

आर्थिक सहयोग भी करें!

 

दोस्तों, “आह्वान” सारे देश में चल रहे वैकल्पिक मीडिया के प्रयासों की एक कड़ी है। हम सत्ता प्रतिष्ठानों, फ़ण्डिंग एजेंसियों, पूँजीवादी घरानों एवं चुनावी राजनीतिक दलों से किसी भी रूप में आर्थिक सहयोग लेना घोर अनर्थकारी मानते हैं। हमारी दृढ़ मान्यता है कि जनता का वैकल्पिक मीडिया सिर्फ जन संसाधनों के बूते खड़ा किया जाना चाहिए। एक लम्बे समय से बिना किसी किस्म का समझौता किये “आह्वान” सतत प्रचारित-प्रकाशित हो रही है। आपको मालूम हो कि विगत कई अंकों से पत्रिका आर्थिक संकट का सामना कर रही है। ऐसे में “आह्वान” अपने तमाम पाठकों, सहयोगियों से सहयोग की अपेक्षा करती है। हम आप सभी सहयोगियों, शुभचिन्तकों से अपील करते हैं कि वे अपनी ओर से अधिकतम सम्भव आर्थिक सहयोग भेजकर परिवर्तन के इस हथियार को मज़बूती प्रदान करें। सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे दिये गए Donate बटन पर क्लिक करें।