लखनऊ में छात्रों-युवाओं ने चलाया क्रान्तिकारी जनजागृति अभियान

काकोरी काण्ड के चार शहीदों अशफ़ाक उल्ला खाँ, रामप्रसाद बिस्मिल, राजेन्द्र लाहिड़ी और रोशन सिंह के 84वें शहादत दिवस के मौके पर ‘नयी दिशा छात्र मंच’ और ‘नौजवान भारत सभा’ के बैनर तले लखनऊ शहर के खदरा इलाके में छात्रों-युवाओं ने 17-19 दिसम्बर के बीच ‘क्रान्तिकारी जनजागृति अभियान’ चलाया। इस अभियान के अन्तर्गत 17 दिसम्बर को खदरा के बाबा के पुरवा व मशालची टोला में नुक्कड़ सभाओं के माध्यम से सघन पर्चा वितरण किया गया। 18 दिसम्बर को सुबह 10 बजे से सात सदस्यीय टीम द्वारा खदरा इलाके के रामलीला मैदान, बड़ी पकड़िया और मदेयगंज के इलाके में साईकिल अभियान चलाते हुए सघन पर्चा वितरण और नुक्कड़ सभाओं का आयोजन किया गया। अभियान के दौरान सभा को सम्बोधित करते हुए नौजवान भारत सभा के लालचन्द्र ने कहा कि आज जब देश के सरकारी और कारपोरेट मीडिया बहुत सचेतन तौर पर जनता की स्मृतियों से क्रान्तिकारी शहीदों को भुलाने का प्रयास कर रहा है, तो देश के छात्रों-नौजवानों का यह कर्तव्य बन जाता है कि इन क्रान्तिकारियों के सपनों, संकल्पों और विचारों को जन-जन तक पहुँचायें।

साईकिल रैली के बाद शाम साढ़े पाँच बजे से इस इलाके में मशाल जुलूस का आयोजन किया गया। इसमें करीब 30 नौजवानों ने भागीदारी की। सर पर लाल पट्टी बाँधे नौजवानों ने शहीदों को याद करते हुए नारे लगाये। मशाल जुलूस के समापन पर सभा को सम्बोधित करते हुए नौजवान भारत सभा के आशीष ने कहा कि अशफ़ाक और बिस्मिल इस देश के ऊपर बैठे हुए 15 फीसदी पूँजीपतियों, नेताओं.नौकरशाहों और ऐयाशों के नहीं, बल्कि इस देश के 85 फीसदी मज़दूरों-किसानों के नायक थे। इसीलिए आज उन्हें याद भी ये ही वर्ग करेंगे।

19 तारीख़ को काकोरी जाकर अभियान दल ने शहीद स्मारक पर इन क्रान्तिकारियों को श्रृद्धांजलि दी और वहाँ पर्चा वितरण और पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया। तीन दिवसीय अभियान के समापन पर ‘नयी दिशा छात्र मंच’ के शिवार्थ ने कहा कि अशफ़ाक और बिस्मिल का अवामी एकता का सन्देश आज भी उतना ही प्रासंगिक है जितना कि उनके समय में था। आज भी पूँजीपति वर्ग अपनी तानाशाही को कायम रखने के लिए धार्मिक उन्माद और जातिवाद फैलाकर जनता को बाँटता रहता है। यह अभियान जनता के बीच सच्ची वर्गीय एकता का सन्देश लेकर जा रहा है।

 

मुक्तिकामी छात्रों-युवाओं का आह्वान, नवम्‍बर-दिसम्‍बर 2011

 

'आह्वान' की सदस्‍यता लें!

 

ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीआर्डर के लिए पताः बी-100, मुकुन्द विहार, करावल नगर, दिल्ली बैंक खाते का विवरणः प्रति – muktikami chhatron ka aahwan Bank of Baroda, Badli New Delhi Saving Account 21360100010629 IFSC Code: BARB0TRDBAD

आर्थिक सहयोग भी करें!

 

दोस्तों, “आह्वान” सारे देश में चल रहे वैकल्पिक मीडिया के प्रयासों की एक कड़ी है। हम सत्ता प्रतिष्ठानों, फ़ण्डिंग एजेंसियों, पूँजीवादी घरानों एवं चुनावी राजनीतिक दलों से किसी भी रूप में आर्थिक सहयोग लेना घोर अनर्थकारी मानते हैं। हमारी दृढ़ मान्यता है कि जनता का वैकल्पिक मीडिया सिर्फ जन संसाधनों के बूते खड़ा किया जाना चाहिए। एक लम्बे समय से बिना किसी किस्म का समझौता किये “आह्वान” सतत प्रचारित-प्रकाशित हो रही है। आपको मालूम हो कि विगत कई अंकों से पत्रिका आर्थिक संकट का सामना कर रही है। ऐसे में “आह्वान” अपने तमाम पाठकों, सहयोगियों से सहयोग की अपेक्षा करती है। हम आप सभी सहयोगियों, शुभचिन्तकों से अपील करते हैं कि वे अपनी ओर से अधिकतम सम्भव आर्थिक सहयोग भेजकर परिवर्तन के इस हथियार को मज़बूती प्रदान करें। सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे दिये गए Donate बटन पर क्लिक करें।