पटना में दो दिवसीय क्रान्तिकारी नवजागरण अभियान

देश के विभिन्न इलाकों में क्रान्तिकारी राजनीति का प्रचार-प्रसार करने और लोगों को संगठित करने की मुहिम में एक और डग भरते हुए, ‘दिशा छात्र संगठन’ और ‘नौजवान भारत सभा’ के कार्यकर्ताओं ने बिहार के पटना जिले में 15 और 16 मार्च को शहीदेआज़म भगतसिंह, राजगुरु और सुखदेव के 80वें शहादत दिवस के मौके पर दो दिवसीय क्रान्तिकारी नवजागरण अभियान चलाया।

पिछले करीब डेढ़ दशक से दिशा और नौभास के कार्यकर्ता देश के विभिन्न इलाकों में रेल अभियान, नुक्कड़ सभा, सांस्कृतिक सन्ध्या जैसे आयोजनों के माध्यम से क्रान्तिकारी विचारों का प्रचार-प्रसार करने की मुहिम में पुरज़ोर तरीके से जुटे हुए हैं। इसी क्रम में, पटना में पहली बार चलाये गये इस अभियान में, शहर के स्थानीय छात्र और युवा भी शामिल हुए।

15 मार्च को सीने पर क्रान्तिकारी नवजागरण अभियान का बिल्ला लगाये और हाथों में पर्चा लिये, दिशा और नौभास के नौ सदस्यीय दस्ते ने अपराह्न 12 बजे पटना शहर के बीचो-बीच गंगा नदी के साथ लगे हुए अशोक राजपथ मार्ग पर अभियान की शुरुआत की। अभियान के दौरान रास्ते में ‘भगतसिंह तुम जिन्दा हो, हम सबके संकल्पों में!’, ‘भगतसिंह का ख़्वाब, इलेक्शन नहीं इन्‍कलाब!’, ‘भगतसिंह का सपना आज भी अधूरा, छात्र और नौजवान इसे करेंगे पूरा!’ जैसे नारे गूँजते रहे। इसके बाद क्रान्तिकारी गीत प्रस्तुत किये गये।

फिर लोगों को सम्बोधित करते हुए इस बात को पुरज़ोर तरीके से रखा गया कि भगतसिंह, राजगुरु, सुखदेव, चन्द्रशेखर आज़ाद, बिस्मिल, अशफाकउल्ला खाँ एवं इनसे जुड़ी पूरी क्रान्तिकारी धारा को याद करते हुए उनके अधूरे सपनों को पूरा करने का जिम्मा आज इस देश के उन नौजवानों के कन्धे पर हैं जिनके आदर्श शाहरुख खान और सचिन तेंदुलकर नहीं बल्कि वे लोग हैं जो अपने देश की 80 फीसदी ग़रीबों-मज़दूरों की आबादी की सच्ची मुक्ति का स्वप्न देखते हैं और उसके लिए जीने-मरने को तैयार हैं। यह भी कहा गया कि भगतसिंह और उनके साथियों की लड़ाई सिर्फ गोरी चमड़ी के खि़लाफ नहीं बल्कि लूट और अन्याय पर कायम पूरी व्यवस्था से थी और इस रूप में इनका यह सपना आज भी अधूरा है। इस सपने को पूरा करने और देशी पूँजीवाद और साम्राज्यवाद के खि़लाफ एक नयी क्रान्तिकारी परिवर्तन की तैयारी आज इस देश के छात्रों-नौजवानों के कन्धे पर है।

इसी तरह, 16 मार्च को भी नुक्कड़ों-चौराहों पर रुककर अभियान चलाया गया और पर्चा बाँटा गया। लोगों ने बड़ी संख्या में अभियान दस्ते की बात सुनी और पर्चा लिया, और साथ ही अभियान को और आगे बढ़ाने के लिए बढ़-चढ़कर आर्थिक सहयोग भी किया और बहुत से नौजवानों ने संगठन से जुड़ने की मंशा ज़ाहिर की। इस गर्मजोशी भरी प्रतिक्रिया ने अभियानी दस्ते का उत्साहवर्धन किया, और एक बार फिर इस बात को भी रेखांकित किया कि इस देश की मेहनतकश जनता भगतसिंह को आज भी अपना सच्चा नायक मानती है।

इस अभियान में अमृत, ब्रजेश, दानिश, शिवार्थ, अभिनव, शशिरंजन और कंचन शामिल हुए।

मुक्तिकामी छात्रों-युवाओं का आह्वान, मार्च-अप्रैल 2011

 

'आह्वान' की सदस्‍यता लें!

 

ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीआर्डर के लिए पताः बी-100, मुकुन्द विहार, करावल नगर, दिल्ली बैंक खाते का विवरणः प्रति – muktikami chhatron ka aahwan Bank of Baroda, Badli New Delhi Saving Account 21360100010629 IFSC Code: BARB0TRDBAD

आर्थिक सहयोग भी करें!

 

दोस्तों, “आह्वान” सारे देश में चल रहे वैकल्पिक मीडिया के प्रयासों की एक कड़ी है। हम सत्ता प्रतिष्ठानों, फ़ण्डिंग एजेंसियों, पूँजीवादी घरानों एवं चुनावी राजनीतिक दलों से किसी भी रूप में आर्थिक सहयोग लेना घोर अनर्थकारी मानते हैं। हमारी दृढ़ मान्यता है कि जनता का वैकल्पिक मीडिया सिर्फ जन संसाधनों के बूते खड़ा किया जाना चाहिए। एक लम्बे समय से बिना किसी किस्म का समझौता किये “आह्वान” सतत प्रचारित-प्रकाशित हो रही है। आपको मालूम हो कि विगत कई अंकों से पत्रिका आर्थिक संकट का सामना कर रही है। ऐसे में “आह्वान” अपने तमाम पाठकों, सहयोगियों से सहयोग की अपेक्षा करती है। हम आप सभी सहयोगियों, शुभचिन्तकों से अपील करते हैं कि वे अपनी ओर से अधिकतम सम्भव आर्थिक सहयोग भेजकर परिवर्तन के इस हथियार को मज़बूती प्रदान करें। सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे दिये गए Donate बटन पर क्लिक करें।